नवरात्रि के महत्वपूर्ण अनुष्ठान जो आपको अवश्य करने चाहिए

 

 

 

नवरात्रि का शुभ हिंदू त्योहार मां दुर्गा के नौ रूपों का उत्सव मनाता है। सभी परिवार के सदस्य देवी-देवताओं का आशीर्वाद लेने के लिए नवरात्रि के इन दिनों के दौरान अपनी भागीदारी दिखाते हैं। यह त्योहार राष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों में मनाया जाता है, विभिन्न संस्कृतियों के लोग देवी दुर्गा के नौ रूपों का सम्मान करने के लिए इसी तरह के अनुष्ठान करते हैं।


यहाँ त्योहार मनाने के कुछ महत्वपूर्ण अनुष्ठान या नियम हैं जिनका आपको अभ्यास करना चाहिए:


1. देवी दुर्गा के लिए श्रृंगार


नवरात्रि का प्रत्येक दिन देवी दुर्गा के एक विशेष रूप को समर्पित है। देवी की मूर्ति को लगभग हर हिंदू घर के मंदिरों में सजाया जाता है और सुंदर शृंगार से सजाया जाता है, जिसमें पॉश, सामान, दुपट्टे को अधिमानतः लाल रंग में और फूलों को चारों ओर सजाया जाता है। देवी के लिए श्रृंगार करने का हिंदू संस्कृति में बहुत महत्व है।


2. "ज्वार" या "जौ" की बुवाई


शृंगार करने के बाद नवरात्रि के पहले दिन, कुछ जौ या "ज्वार" के बीज एक मिट्टी के बर्तन में बोए जाते हैं, जिसकी पूजा हर दिन की जाती है और जो नौ दिनों की अवधि में बढ़ता है। यह प्रक्रिया भक्तों के लिए बहुत शुभ मानी जाती है।


3. "कलश स्थापन"


यह नौ दिनों के लिए मंदिर में एक पानी के बर्तन या "कलश" रखने का मतलब है, पवित्र पानी के साथ छिड़का हुआ और आम के पत्तों और नारियल के साथ गले लगाया गया।


4. नवरात्रि व्रत


प्रार्थना और उपवास करना नवरात्रि के उत्सव का प्रतीक है। कई भक्त पूजा करते हैं और पूरे नौ दिनों तक पूरी श्रद्धा और उत्साह के साथ आशीर्वाद लेने के लिए उपवास करते हैं।


5. सात्विक भोजन


उपवास रखने वाले भक्त दिन में एक बार सात्विक भोजन करने वाले होते हैं और परिवार के अन्य सदस्य जो उपवास नहीं करते हैं उन्हें केवल बिना प्याज और लहसुन के साथ शाकाहारी भोजन करना चाहिए।


6. सुबह और शाम पूजा करना


सुबह की पूजा स्नान के बाद की जाती है, और शाम की पूजा करने के बाद दिन भर का उपवास तोड़ा जाता है।


7. सकारात्मक व्यवहार


नौ दिनों के दौरान, भोजन में सख्त अनुशासन बनाए रखते हुए, व्यक्ति को अपने व्यवहार पर भी नजर रखनी चाहिए। भक्त नकारात्मक ऊर्जाओं से दूर रहने की कोशिश करते हैं और अपना अधिकांश समय देवी की पूजा और नवरात्रि मंत्रों का जप करने में बिताते हैं। अधिकांश भक्त शुद्ध और पवित्र रहने के लिए इन दिनों में बाल कटवाने भी नहीं जाते हैं।


8. "कन्या पूजा"


एक बहुत ही महत्वपूर्ण परंपरा त्योहार के आठवें या नौवें दिन "कन्या पूजा" कर रही है, जिसमें नौ छोटी लड़कियों की पूजा करना, देवी दुर्गा के नौ रूपों का प्रतिनिधित्व करना शामिल है। प्रत्येक लड़की के पैरों को पानी से धोया जाता है और फिर उन सभी को घर पर बना प्रसाद चढ़ाया जाता है। इस अनुष्ठान को करने के बाद भक्त अपना उपवास तोड़ सकते हैं और छोटी लड़कियों से आशीर्वाद ले सकते हैं।


9. पारंपरिक और रंगीन कपड़े पहनना


इस दौरान पुरुष और महिलाएं दोनों पारंपरिक और रंगीन कपड़े पहनते हैं। नवरात्रि के दौरान काले या सफेद कपड़े पहनने से पूरी तरह बचना चाहिए।


नवरात्रि के दौरान अभ्यास करने वाले कुछ अन्य अनुष्ठान सकारात्मक रह रहे हैं और किसी भी नकारात्मक प्रभाव से दूर रहकर, माँ दुर्गा के लिए भक्ति गीत गाने और मन्त्रों का जप करने जैसे कार्यों के माध्यम से पूर्ण भक्ति दिखाते हैं। भक्त सुख और समृद्धि के रूप में देवी दुर्गा की कृपा पाने के लिए ध्यान करते हैं। Things To Keep In Mind While Performing Kanha Ji Shringar

Sidebar

Blog categories

This section doesn’t currently include any content. Add content to this section using the sidebar.

Recent Post

This section doesn’t currently include any content. Add content to this section using the sidebar.