दीवाली, सबसे लोकप्रिय हिंदू त्योहार अपने साथ घटनाओं, अनुष्ठानों, समारोहों और पूजाओं की लंबी सूची लेकर आता है। इस त्योहार पर लक्ष्मी गणेश पूजा करके घरों और व्यवसायों में समृद्धि को आमंत्रित करने पर जोर दिया जाता है। लक्ष्मी धन की देवी और भगवान विष्णु की पत्नी हैं, ऐसा माना जाता है कि दिवाली के मौके पर देवी लक्ष्मी उन लोगों के घरों में प्रवेश करती हैं, जो पूरे दिल से उनसे प्रार्थना करते हैं और जो घर में स्वच्छता का अभ्यास करते हैं।


दिन की तैयारी!


पूजा समारोह शुरू करने से पहले, घर को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए और घर और मंदिर को अलंकृत करने के लिए सजावटी वस्तुओं का उपयोग करना चाहिए। लोग आमतौर पर नए पारंपरिक कपड़े पहनते हैं और शुद्धि अनुष्ठान के निशान के रूप में घर पर गंगाजल छिड़कते हैं।


लक्ष्मी गणेश पूजा कैसे करें?


• एक टेबल रखें और इसे एक ताजा कपड़े से ढक दें। फिर लक्ष्मी गणेश की मूर्ति को पीठ पर रखें।
• आप पूजा की थाली का उपयोग कर सकते हैं और इसे सिंदूर और स्वस्तिक से सजा सकते हैं। थली में रोली, फूल, दूध और सिक्के रखें।
• लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों को पवित्र स्नान दें और उन्हें माला और तिलक से सजाएँ।
• दीपक और अगरबत्ती जलाएं।
• गणेश आरती के साथ पूजा प्रारंभ करें। मंत्रों का जाप करें और दोनों देवताओं के लिए भक्ति गीत गाएं।
• अपनी पूजा की थाली में देवताओं के लिए प्रार्थना के बाद उन्हें अर्पित करें,
• लक्ष्मी की कहानी सुनना लक्ष्मी पूजा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

पूजा का समापन कैसे करें?


देवी लक्ष्मी के लिए आरती गाएं और देवी लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियों के सामने कपूर की रोशनी जलाएं। स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए देवताओं से प्रार्थना करें। परिवार के सभी सदस्यों को पूजा प्रसाद वितरित करें।


सभी अनुष्ठानों को सही तरीके से करने के बाद, आप एक साथ भोजन साझा करने और एक दूसरे को उपहार देकर अपने परिवार के साथ आनंद ले सकते हैं। उसी को मनाने से पहले त्योहार के महत्व को समझना महत्वपूर्ण है। त्योहार का अर्थ एक साथ आना और देवताओं और देवी की मूर्तियों को घर धन और अच्छाई लाने के लिए प्रार्थना करना है।


दिवाली के त्यौहार के दौरान देवी लक्ष्मी का आगमन आशा, सुख, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य की किरण के साथ घरों को रोशन करता है। इसलिए, दिवाली अपने आप को तनाव से राहत देने और शुभ समारोह में शामिल होने का त्योहार है। लक्ष्मी गणेश पूजा दिन की एक महत्वपूर्ण घटना है।

*आप सभी को हमारी तरफ से दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं*

और बेहतर लड्डू गोपाल पोशाक खरीदारी के अनुभव के लिए अभी mykanha ऐप डाउनलोड करें।